उत्तर भारत का सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेला 26 मार्च से होगा प्रारंभ डीएम ने सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के दिए निर्देश

उत्तर भारत का सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेला 26 मार्च से होगा प्रारंभ डीएम ने सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के दिए निर्देश

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोर्टर-लक्ष्मण बिष्ट

स्थान-टनकपुर

चंपावत जिले के उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ मां पूर्णागिरि मेला 2024 को लेकर महत्वपूर्ण बैठक जिलाधिकारी नवनीत पांडे के अध्यक्षता में संपन्न हुई। प्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेला 26 मार्च से 15 जून तक कुल 82 दिनों तक आयोजित होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद चंपावत की पहचान मां पूर्णागिरि मेले को गत वर्षो की अपेक्षा और अधिक बेहतर बनाया जाएगा।

पूर्णागिरि मेले की तैयारियों व व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराने को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी ने तहसील सभागार में सबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को मेले से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क,स्वच्छता के साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए।


मेला परिक्षेत्र में ठूलीगाड़, भैरव मंदिर, काली मंदिर और टुन्यास आदि स्थानों में स्वास्थ्य सुविधाओं के अतिरिक्त पर्याप्त संख्या में नर्से व मेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेंगे। अधिशासी अभियंता जल संस्थान ने बताया कि मेला क्षेत्र में पेयजल हेतु 34 हैंडपंप स्थापित है। सभी संचालित है। इसके अतिरिक्त ठूलीगाड़, भैरव मंदिर, काली मंदिर में अग्निशामक विभाग की टीमें तैनात होंगी। साथ ही दुकानों में अग्निशमन सयंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। जिन टैक्सियों को अनुमति प्राप्त होगी उन्ही टैक्सीयों का संचालन मंदिर परिक्षेत्र में होगा।

मेले के दौरान उत्तराखंड परिवहन निगम की टनकपुर से ठूलीगाड़ तक अतिरिक्त बसें संचालित की जायेंगी।मेले के दौरान कोई भी अप्रिय घटना या दुर्घटना ना हो इस हेतु पुलिस वह परिवहन विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे। मेला परिक्षेत्र में पुलिस सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हेतु पुलिस के अतिरिक्त होमगार्ड, पीआरडी स्वयं सेवक तैनात किए जाएंगे।

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मेले के दौरान होमगार्ड, 50 पीआरडी वह पुलिस के जवानों की तैनाती की जाएगी।बैठक में पुलिस अधीक्षक अजय गणपति, विधायक प्रतिनिधि दीपक रजवार, मां पूर्णागिरी मंदिर समिति के अध्यक्ष किशन तिवारी, पूर्व अध्यक्ष भुवन पांडे, उप जिलाधिकारी टनकपुर आकाश जोशी, पुलिस क्षेत्राधिकारी शिवराज सिंह राणा सहित मंदिर समिति के सदस्य, टैक्सी समिति के सदस्य साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।