रक्षाबंधन : शंकराचार्य ने दूर किया सारा कंफ्यूजन, बहनें इस दिन बांध सकती हैं राखी

रक्षाबंधन : शंकराचार्य ने दूर किया सारा कंफ्यूजन, बहनें इस दिन बांध सकती हैं राखी

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोटर -ब्यूरो रिपोट

ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती जी ने रक्षाबंधन पर्व पर पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि हमारे सभी पर्व और त्यौहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार ही मनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन पर्व को लेकर असमंजस की स्थिति भद्रा के कारण बनी है। शंकराचार्य ने कहा कि रक्षाबंधन का त्यौहार हर वर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। रक्षाबंधन पर्व पर बहनें भाइयों को राखी बांधती हैं।

इसके अलावा यह श्रावणी उपाक्रम है। जिसमें आचार्यों द्वारा रक्षा सूत्र बांधा जाता है।शंकराचार्य जी ने कहा कि भद्रा की समाप्ति का निर्धारण सूर्योदय के अनुसार होगा। जहां सूर्योदय जल्दी होगा वहां जल्दी समाप्त होगी और जहां देर से सूर्योदय होगा वहां देर से भद्रा काल की समाप्ति होगी।रक्षा पर्व मनाए जाने के संदर्भ में शंकराचार्य ने कहा कि भद्रा काल के निवर्तन के बाद जो कि सूर्योदय के बाद सुबह 9 बजे समाप्त हो रहा है।

रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मध्यम मार्ग को अपनाते हुए व्यावहारिक दृष्टिकोण से रक्षा सूत्र की पूजा भद्राकाल समाप्त होने के बाद की जा सकती है। 31 तारीख को पूजित रक्षा सूत्र को बांधा जा सकता है।