खटीमा:गंगा दशहरा मेले की तैयारीया हुई पूरी

खटीमा:गंगा दशहरा मेले की तैयारीया हुई पूरी

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोर्ट-अशोक सरकार

स्थान-खटीमा

खटीमा विधानसभा क्षेत्र के सीमांत झनकईया क्षेत्र में गंगा दशहरा के अवसर पर लगने वाले वार्षिक गंगा दशहरा मेले की तैयारीया पूरी हो चुकी हैं। आने वाली 27 नवंबर से आगामी 2 दिसंबर तक संचालित होने वाले इस मेले का शुभारंभ स्वयं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा किया जाएगा।

गौरतलब है कि बरसों पूर्व से ही क्षेत्र से होकर बहने वाली शारदा नहर के किनारे इस गंगा दशहरा मेले का आयोजन किया जाता रहा है। ऐसे में एक और जहां स्थानीय प्रशासन मेले की तैयारियों को लेकर लगातार सक्रिय बना हुआ है मेला क्षेत्र में लगने वाली दुकानों की व्यवस्था हो या साफ सफाई की व्यवस्था हर समस्या को समय से पूर्व ही हल करने के लिए स्वयं उप जिला अधिकारी रविंद्र सिंह बिष्ट एवं अन्य विभागीय अधिकारी लगातार मेला क्षेत्र का भ्रमण कर रहे हैं। परंतु जिस शारदा नहर के किनारे य़ह मेला लगाए जाने की कवायत की जा रही है।

वह शारदा नहर इस समय पूरी तरह सूखी पड़ी हुई है। शारदा नहर के संचालन के लिए जिम्मेदार उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 20 नवंबर से लेकर आगामी 10 दिसंबर तक नहर की अति आवश्यक मरम्मत के लिए पानी को रोका गया है। तो वहीं इस बारे में सवाल पूछे जाने पर उप जिलाधिकारी रविंद्र बिष्ट ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मेले के समय नहर में पानी छोड़े जाने के विषय में संबंधित उच्च अधिकारियों से वार्तालाप किया गया है। मेले के समय नहर में पानी को लेकर कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी। वहीं मेला क्षेत्र की अन्य व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मेला समिति एवं दुकानदारों के साथ स्थानीय पुलिस प्रशासन के द्वारा बैठक कर सभी मुद्दों को हल कर लिया गया है। जिससे कि मेले का संचालन शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया जा सके।

तो वही सीमांत क्षेत्र में आयोजित हो रहे इस मेले की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी वीर सिंह ने बताया कि मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेला क्षेत्र की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरो का भी प्रयोग किया जाएगा। साथ ही दुकानदारों एवं मेला समिति के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। मीडिया से बात करते हुए मेला समिति के पदाधिकारियों ने नहर में पानी न होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि नहर में समय से पानी उपलब्ध नहीं हुआ तो श्रद्धालुओ को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जिस पर उप जिलाधिकारी द्वारा उन्हें सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात कर समिति के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया गया कि मेले के दौरान नहर में पानी की पूरी व्यवस्था रहेगी।