साइबेरिया पंछी के मांस के साथ दो गिरफ्तार, षड्यंत्र का हुआ खुलासा

साइबेरिया पंछी के मांस के साथ दो गिरफ्तार, षड्यंत्र का हुआ खुलासा

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोर्ट- अशोक सरकार

स्थान -खटीमा

खटीमा उप वन प्रभाग के सीमांत सुरई वन रेंज की टीम ने क्षेत्र के अंतर्गत संरक्षित प्रजाति के साइबेरिया पंछी के मांस के साथ दो षड्यंत्रकारी अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए एक ब्लैकमेलिंग षड्यंत्र का खुलासा किया है। जबकि अपराध में शामिल एक अभियुक्त अभी फरार चल रहा है।

इस खुलासे के संबंध में जानकारी देते हुए सुरई वन रेंज के डिप्टी रेंजर सतीश रेखाड़ी ने बताया कि हमें अज्ञात के द्वारा सूचना प्राप्त हुई थी की झनकईया पकड़िया क्षेत्र के एक घर में संरक्षित प्रजाति की साइबेरिया चिड़िया का मांस रखा हुआ है। जिस पर हमारी टीम के द्वारा उक्त घर पर छापा मार कर जांच की गई तो घर के जीने पर रखा हुआ

साइबेरिया चिड़िया का मांस बरामद हुआ। विभागीय टीम के द्वारा घर के मालिक एवं उसकी पत्नी से पूछताछ करने पर प्रतीत हुआ कि यह अपराध इस परिवार के द्वारा नहीं किया गया है। गहन पूछताछ में पता चला कि क्षेत्र निवासी कार्तिक विश्वास नाम का एक युवक घर की महिला को बीते कुछ दिनों से लगातार परेशान कर रहा है। और उसकी बात ना मानने पर महिला एवं उसके पति को झूठे केस में जेल भिजवाने की धमकी भी दे रहा है।

जिस पर कार्यवाही करते हुए वन विभाग की टीम के द्वारा उक्त युवक कार्तिक विश्वास को पूछताछ के लिए बुलाया गया। पूछताछ में कार्तिक विश्वास के द्वारा अपराध कबूलते हुए यह बताया गया कि उसने अपने दो साथियों शंभू विश्वास एवं संजय के साथ मिलकर इस षड्यंत्र को अंजाम दिया है। उसके साथियों के द्वारा साइबेरिया चिड़िया का मांस अवैध शिकारियों से खरीद कर लाया गया और उक्त परिवार के घर में उसे फसाने की नीयत से रखा गया। अभियुक्त के कबूलनामे पर वन विभाग की टीम के द्वारा अभियुक्त कार्तिक विश्वास एवं उसके साथी शंभू विश्वास को हिरासत में ले लिया गया है।

वहीं उनका एक साथी संजय अभी फरार चल रहा है। विभागीय टीम द्वारा लगातार उसके ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। जल्द ही उसे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। गिरफ्तार किए गए दोनों अभियुक्तों के विरुद्ध संबंधित वन अधिनियम की धाराओं एवं संरक्षित प्रजाति अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।