नव वर्ष पर मां पूर्णागिरि धाम में आया भक्तों का सैलाब

नव वर्ष पर मां पूर्णागिरि धाम में आया भक्तों का सैलाब

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोर्टर – लक्ष्मण बिष्ट

स्थान – टनकपुर (चंपावत)

चंपावत जनपद के टनकपुर क्षेत्र में स्थित सुप्रसिद्ध माता पूर्णागिरि धाम में नववर्ष 2024 के अवसर पर भारी संख्या में भक्त माता के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। माता के दर्शन कर नववर्ष का प्रारंभ करने वाले माता के भक्तों के जयकारे से पूर्णागिरि धाम की पर्वतमालाएं गुंजायमान हो रही हैं। मंदिर के पुजारी मोहन चंद्र पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि नव वर्ष के अवसर पर माता के दर्शन एवं पूजन कर नए साल की शुरुआत करने वाले भक्त हजारों की संख्या में धाम में पहुंच रहे हैं।

सुबह ब्रह्म मुहूर्त के समय से ही धाम में भक्तों के द्वारा माता के दर्शन करने का सिलसिला जारी है। आदिकाल में इस स्थान अन्नपूर्णा शिखर पर माता सती का नाभि अंग गिरा था। तब से ही यहां माता पूर्णागिरि के रूप में माता सती के नाभी स्थल की पूजा अर्चना का विधान है। मान्यता है कि जो भी भक्त सच्ची भावना के साथ माता के दर्शन कर मनोकामना करता है। उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

हर वर्ष चैत्र नवरात्र के अवसर पर धाम में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें हर वर्ष लगभग 40 से 50 लाख श्रद्धालु माता के दर्शनों का लाभ प्राप्त करते हैं। इसके अतिरिक्त दिवाली एवं नव वर्ष जैसे अवसरों पर भी बड़ी संख्या में भक्त माता के दर्शन करने धाम में पहुंचते हैं। इस वर्ष भी बड़ी संख्या में भक्त माता पूर्णागिरि के दर्शन करने हेतु पहुंच रहे हैं। मंदिर के पुजारियों का अनुमान है कि नववर्ष के पहले दिन लगभग 30 से 40 हजार श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंच सकते हैं।

वहीं धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन के द्वारा सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती की गई है। ज्ञात हो कि यह शक्तिपीठ तीर्थ स्थल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्थित है। इसके विकास के लिए मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार धाम में वर्ष भर मेले के संचालन हेतु सुविधाओ को विकसित करने का कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है।