दुनिया में पहली बार आई चिकनगुनिया की वैक्सीन, जानें कब व किसे लगेगा टीका

दुनिया में पहली बार आई चिकनगुनिया की वैक्सीन, जानें कब व किसे लगेगा टीका

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता

रिपोट – ब्यूरो रिपोट

दुनिया के कई देशों में चिकनगुनिया वैश्विक स्वास्थ्य खतरा बनता जा रहा है। हर साल लाखों लोग चिकनगुनिया की चपेट में आते हैं। अभी तक चिकनगुनिया की कोई दवा या वैक्सीन मौजूदन नहीं थी, लेकिन अब अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चिकनगुनिया के पहली वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

मीडिया रिपोर्ट में मिली जानकारी के अनुसार ये वैक्सीन यूरोप के वलनेवा ने विकसिया की है, जिसे lxchiq से बेचा जाएगा।बता दें कि अभी चिकनगुनिया की वैक्सीन को 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए अप्रूव किया गया है। इस उम्र के लोग सबसे ज्यादा संक्रमण के खतरे में आते हैं। वही अब अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर की हरी झंडी मिलने के बाद प्रभावित देशों में वैक्सीन के जल्द पहुंचने की उम्मीद है।

वैक्सीन चिकनगुनिया में कितनी असरदार

वैक्सीन में चिकनगुनिया वायरस का जीवित लेकिन कमजोर वायरस होता है, शरीर में इस रोग को प्रति एंटीबॉडीज विकसित करता है। इससे शरीर संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है। बॉडी आसानी से इस रोग की पहचान करने में सक्षम हो जाती है।

3500 लोगों पर हुआ ट्रायल

उत्तरी अमेरिका में करीब 3,500 लोगों पर वैक्सीन के दो क्लिनिकल ट्रायल हुए हैं। जिसमें ये वैक्सीन चिकनगुनिया के खतरे को कम करने में कारगर पाया गया। जिन लोगों को वैक्सीन लगा उनके सिर में दर्द, थकान, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, बुखार और मतली जैसे काफी हल्के साइड इफेक्ट नजर आए।

चिकनगुनिया के लक्षण

चिकनगुनिया के लक्षण अचानक तेज बुखार आना, जोड़ों का दर्द. सिरदर्द, आंख आना, जी मचलना, उल्टी करना, त्वचा पर खरोंच आदि हैं।