आपदा सचिव ने किया निरीक्षण एवीबी जितेन्द्र पंवार कर्णप्रयाग

आपदा सचिव ने किया निरीक्षण एवीबी जितेन्द्र पंवार कर्णप्रयाग

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता

रिपोटर -ब्यूरो रिपोट

स्थान-कर्णप्रयाग

आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने आज कर्णप्रयाग नगर पालिका के आपदा प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया ।

उन्होंने कहा कि बहुगुणा नगर के नीचे हुए निर्माण कार्य और पानी की निकासी के कारण जमीन धंस रही है । जिसको रोकने के लिए बनी डीपीआर का स्थलीय निरीक्षण किया गया है ।


कर्णप्रयाग नगर पालिका के अंतर्गत बहुगुणा नगर के चालीस से अधिक भवनों पर आयी दरारों के कारण पूरा बहुगुणा नगर खतरे की जद में है । सरकार के द्वारा दिये गए निर्देशों पर यहां कई संस्थानों के द्वारा सर्वे कर दी गयी है लेकिन अभी तक यहां के लोगो को न कई राहत मिल पाई है और न ही भू धंसाव को रोकने के लिए कोई ठोस इंतजामात बन पाए है । आपदा प्रभावित क्षेत्र के बचाव को लेकर बनाई गई डीपीआर का स्थलीय निरीक्षण करने आज आपदा सचिव रंजीत सिन्हा आज कर्णप्रयाग पहुचे ।

उन्होंने सिंचाई विभाग और स्थानीय प्रशाषन के साथ बहुगुणा नगर के आपदा प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया । उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर बहुगुणा नगर बसा हुआ है उसके नीचे किये गए निर्माण कार्य और इस क्षेत्र में पानी की निकासी न होने के कारण जमीन धंस रही है । अब इस क्षेत्र को किस तरह से बचाया जाएगा इसको लेकर एक डीपीआर बनाई गई है । जिसका आज स्थलीय निरीक्षण किया गया है ।


बहुगुणा नगर आपदा को आज दो साल से अधिक का समय हो गया है लेकिन आज भी यहाँ के लोगो को सरकार विस्थापित या उचित मुआवजा नही दे पाई है । जिसके चलते बहुगुणा नगर के लोगो का सरकारों व प्रशाषन से भरोषा भी उठ चुका है । वार्ड के सभाषद हरेन्द्र बिष्ट का कहना है कि नेता और अधिकारी तो आ रहे है लेकिन आपदा प्रभावित लोगों की समस्या का कोई निदान नही हो पा रहा है ।