डीएम ने पत्रकारों के साथ करी बैठक

डीएम ने पत्रकारों के साथ करी बैठक

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोटर -लक्ष्मण बिष्ट

स्थान -चम्पावत

मंगलवार को डीएम चंपावत नवनीत पांडे ने जिले में कार्यभार ग्रहण करने के बाद पहली बार जिले के पत्रकारों के साथ बैठक करी बैठक में डीएम ने चम्पावत कहा जिले में पर्यटन ,तीर्थाटन एवं सतत विकास की अपार संभावनाएं हैं ।यहां की भौगोलिक परिस्थितियों एवं जलवायु में वैमोसमी सब्जियों, बागवानी, दुग्ध उत्पादन, मछली पालन , मुर्गी पालन ,जड़ीबूटी की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए यहां इंटीग्रेटेड फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र में इसकी प्रदर्शन इकाई स्थापित की जाएगी ।जिले में रोजगार एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए ग्रामीण उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए नियोजित तरीके से विकास का ढांचा तैयार किया जा रहा है । ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत घरों को मिनी सचिवालय की शक्ल देते हुए ग्रामीणों की वहां सभी बुनियादी समस्याओं का समाधान कर मौन पालन को कुटीर उद्योग के रूप में विकसित किया जाएगा ।

यह बात जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने अपने कार्यभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से संवाद की प्रक्रिया शुरू करते हुए कहीं । जिलाधिकारी दे कहा दूरगामी सोच के साथ मॉडल जिले का एक ऐसा आधारभूत ढांचा तैयार किया जा रहा है जिसमें हर क्षेत्र का सुनियोजित विकास किया जाना संभव होगा । उन्होंने कहा इंटीग्रेटेड फार्मिंग के जरिए ऐसा प्रयास किया जा रहा है जिससे प्रत्येक किसान की न्यूनतम 2 लाख रुपए की न्यूनतम आय हो सके ।अब जिले में दिनों – दिन आवागमन सुगम होने के साथ दूरियां भी कम होती जा रही है। जिससे नैनीताल एवं अन्य स्थानों में बढ़ती पर्यटकों की भीड़ का रुख चम्पावत जिले की और होने लगेगा । उन्होंने बताया कि विकास कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में विकास का एक रजिस्टर तैयार किया जाएगा । ग्रामीणों की जिला मुख्यालय की दौड़ को सीमित करने के लिए बाराकोट तहसील सहित मंच व पुल्ला उप तहसील को सक्रिय किया जाएगा। नगर विकास विभाग द्वारा एडीबी के जरिए चम्पावत नगर की सीवर एवं पेयजल व्यवस्था की कार्य योजना तैयार की जा रही है। गरीबों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए ग्राम पंचायत की खुली बैठक में पात्र व्यक्तियों का चयन सुनिश्चित किया जाएगा । जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के साथ उप जिला चिकित्सालय लोहाघाट में विशेषज्ञ चिकित्सकों की व्यवस्था भी की जाएगी । उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में बेहतर गुणवत्ता के लिए कार्यदायी संस्थाएं पूरी तरह उत्तरदायी होंगी । उन्होंने कहा कि पूर्णागिरि क्षेत्र का मास्टर प्लान तैयार करने के साथ पूर्णागिरि पहाड़ी का ट्रीटमेंट किया जाएगा ।इस अवसर पर पत्रकारों ने जिलाधिकारी की पहल का स्वागत करते हुए मॉडल जिला बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए ।

इससे पूर्व जिला सूचना अधिकारी गिरजा शंकर जोशी ने जिला सूचना कार्यालय में सभी पत्रकारों की ओर से डीएम का स्वागत करते हुए कहा कि सीएम पुष्कर धामी की परिकल्पना के अनुरूप चंपावत को मॉडल जिला बनाने में पत्रकारों का जिला प्रशासन के बीच संवाद का यह क्रम नई सोच पैदा करता रहेगा ।इस अवसर पर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष चंद्र बल्लभ ओळी , वरिष्ठ पत्रकार गणेश दत्त पांडे ,चंद्रशेखर जोशी, दिनेश चंद्र पांडे, पहलाद सिंह नेगी, सतीश जोशी ,सन्तोष जोशी,गणेश पांडे ,लक्ष्मण बिष्ट, जीवन बिष्ट, सूरज बोरा ,सुरेश गडकोटी, नेहा, ललित जोशी आदि पत्रकारों के साथ ही सूचना विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे ।