चम्पावत -10 दिवसीय टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण शिविर का डीएम ने किया समापन

चम्पावत -10 दिवसीय टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण शिविर का डीएम ने किया समापन

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोर्टर – लक्ष्मण बिष्ट

स्थान: चम्पावत

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से गोरलचौड़ मैदान के समीप ऑडिटोरियम में 10 दिवशीय टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का बुधवार को समापन हुआ। समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे ने स्थानीय प्रशिक्षुत युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि चंपावत पर्यटन के क्षेत्र में एक उभरती हुई जगह है। स्थानीय युवाओं ने इस कार्यक्रम के माध्यम से जो कुछ भी सीखा है उसे भविष्य में प्रभावी उपयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चंपावत उन कुछ स्थानों में से एक है जो पर्यटकों को आध्यात्मिक पर्यटन, साहसिक पर्यटन, स्थानीय ट्रेल्स और पैदल यात्रा जैसी कई विकल्प प्रदान कर सकता है, और कई अन्य ऐसे भी विकल्प यहां है जो शहरों में लोग तलाश रहे हैं।उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं को अब अपने ज्ञान को आगे बढ़ना चाहिए और इस स्वर्ग समान भूमि में पर्यटकों का स्वागत करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद में ऐसा यूनिक क्या कर सकते हैं जिसे हम जनता के बीच साझा कर सकें।

उन्होंने कहा कि आज जनपद चंपावत में पर्यटन के क्षेत्र में अनेक विकास कार्य हो रहे हैं, मानस मंदिर माला,गोज्यू कॉरिडोर, जिम कॉर्बेट ट्रेल निर्माण सहित अनेक क्षेत्र में कार्य गतिमान हैं। इस दौरान जिलाधिकारी ने डेस्टिनेशन गाइड ट्रेनिंग के दौरान आयोजित परीक्षा में सफल प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र वितरित किये तथा प्रतिभागियों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत कर उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में गांव के अनुभवों को भी विकसित करने हेतु प्रेरित किया। डेस्टिनेशन गाइड ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा किया गया था। जहां इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज, इंटेक द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षुओं ने कार्यशाला के अपने अनुभव साझा किए और कहा कि वे अब अपने क्षेत्र में पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार हैं और अब कई ट्रेल्स का मानचित्रण कर सकते हैं जो चंपावत को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा दे सकते हैं।

जिला सूचना अधिकारी गिरिजा शंकर जोशी ने जिले में यात्रा के अपने अनुभवों को साझा किया और प्रतिभागियों को इस क्षेत्र में अनुभवात्मक पर्यटन विकसित करने के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी द्वारा प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र, बैज और जिला पर्यटन विकास समिति और जिला प्रशासन, चम्पावत, द्वारा प्रकाशित पुस्तकों और ब्रोशर का सेट देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका अशोक वर्मा, उत्तराखंड पेयजल निर्माण निगम के सहायक अभियंता कन्हैया कुमार, पर्यटन विभाग से जयेंद्र पटवाल सहित टीम इंटेक से डॉ. लोकेश ओहरी, डॉ. सरगम मेहरा, सुश्री शुशांशु थापा, एलेक्जेंड्रा गोइटोव्स्की और सना मेहरा आदि उपस्थित रहे।