पहली बार जनपद के सबसे दूरस्थ क्षेत्र मे पहुंचे जनपद के जिला अधिकारी ग्रामीणों को को पता नही जिला अधिकारी होते कौन है

पहली बार जनपद के सबसे दूरस्थ क्षेत्र मे पहुंचे जनपद के जिला अधिकारी ग्रामीणों को को पता नही जिला अधिकारी होते कौन है

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोर्ट -दीपक नौटियाल

स्थान -उत्तरकाशी

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने जिले के दूरस्थ फतेह पर्वत क्षेत्र के आखिरी गांव मसरी तक पहुंचकर हिमाचल से सटे इस इलाके की समस्याओं का जायजा लेने के साथ ही अनेक योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण कर अधिकारियों को क्षेत्रवासियों की समस्याओं को प्राथमिकता ने हल करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि इस इलाके के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए सड़क एवं संचार सुविधाओं को बेहतर किया जाना जरूरी है, प्रशासन इस दिशा में कारगर प्रयास करेगा।
जिलाधिकारी ने अपने भ्रमण के दौरान नैटवाड़ से दोणी मसरी को जोड़ने वाली सड़क की दशा सुधारने हेतु पीएमजीएसवाई, लोनिवि और वन विभाग को निर्देश देते हुए

कहा कि हिमरी से मुसाईपानी तक वन्य जीव विहार क्षेत्र में स्थित के पांच कि.मी. हिस्से में सड़क के सुधार के लिए वनभूमि के अंतरण के बारे में वन विभाग व लोनिवि से संयुक्त सर्वेक्षण कराया जाएगा। पीएमजीएसवाई के अधीन निर्माणाधीन कोटगांव से कलाप मोटर मार्गों के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि कोटगांव कलाप रोड पर किमी 8 तक पहाड़ कटान का कार्य पूरा हो चुका है लेकिन गोविन्द वन्य जीव विहार के भीतर पड़ने वाली इस सड़क पर वन विभाग की आपत्तियों के कारण कार्य बंद पड़ा है। जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई को इस प्रकरण का तुरंत निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि वन भूमि हस्तांतरण के सभी मामलों पर तेजी से कार्रवाई कर वन विभाग की आपत्तियों का निस्तारण कराया जाय और सभी लंबित कार्यों को यथाशीघ्र पूरा किया जाय।

जिलाधिकारी ने नैटवाड़ से नुराणू, नैटवाड़ से हल्वाड़ी मोटर मार्ग का निरीक्षण करते हुए इन दोनों सड़कों पर काम में तेजी लाकर तय समय में निर्माण पूरा करने की हिदायत दी।जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई हडवाड़ी से सेवा मोटर मार्ग पर काम की गति धीमी पाए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए तीन दिनों के भीतर काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। ठेकेदार द्वारा काम में तेजी न लाए जाने और साइट पर पर्याप्त मशीने न जुटाए जाने की दशा में अनुबंध निरस्त करने की कार्रवाई की जाय। जिलाधिकारी ने इस सड़क की शुरूआत में रूपिन नदी पर प्रस्तावित पुल का निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को अविलंब कार्रवाई करने की हिदायत दी।जिलाधिकारी ने दोणी गांव में क्षेत्र के 14 गांवों के लोगों से भेंट कर उनकी समस्याओं को जाना। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य रोजी सिंह सहित दोणी के प्रधान अंकुश सिंह, मसरी की प्रधान सनीता नेगी सहित खन्ना, सट्टा, सेवा, बरी, हडवाड़ी, पुजेली, खन्यासणी और भितरी ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया।

जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि इस क्षेत्र की सड़क एवं संचार से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए कागर कार्रवाई की जाएगी। इस क्षेत्र में मोबाईल टावर्स की स्थापना हेतु टेलीकॉम कंपनियों के प्रस्तवों पर प्रशासन त्वरित कार्रवाई कर रहा है और उपजिलाधिकारी को इस मामले का निरंतर अनुश्रवण करने को कहा गया सट्टा ग्राम पंचायत के लिए जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन पेयजल योजना का निरीक्षण कर काम में पूरी गुणवत्ता सुनिश्चित कर योजना का लाभ ग्रामीणों को उपलब्ध कराने को कहा।जिलाधिकारी ने क्षेत्र के आखिरी गांव मसरी के तितराला क्षेत्र में भूधंसाव क्षेत्र का निरीक्षण कर यहां पर क्षतिग्रस्त भवनों का मुआवजा दिए जाने तथा सुरक्षा दीवार लगाए जाने हेतु पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने गांव की बेसहारा विधवा महिला दुनका देवी को पेंशन दिलाए जाने का भरोसा दिलाते हुए क्षेत्रीय पटवारी को पेंशन के आवेदन की औपचारिकताएं मौके पर ही पूरा कराने के निर्देश दिए।