नालों पर किए गए अवैध अतिक्रमण पर प्रशासन का चला पीला पंजा

नालों पर किए गए अवैध अतिक्रमण पर प्रशासन का चला पीला पंजा

रिर्पोट: लक्ष्मण बिष्ट

स्थान:टनकपुर

इस मानसूनकाल में व विगत 21 जुलाई को हुई तेज बारिश के कारण टनकपुर के किरोड़ा नाले में पानी बढ़ने से पानी घसियारा मंडी आदि क्षेत्र में आने से क्षेत्र में जल भराव हो गया था,

जिसके उपरांत जिलाधिकारी के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन की टीम द्वारा उपजिलाधिकारी पूर्णागिरि टनकपुर आकाश जोशी के नेतृत्व में टीम द्वारा तत्काल बचाव व राहत कार्यों के साथ ही प्रभावितों को मदद भी उपलब्ध कराई।

जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में सिंचाई विभाग द्वारा किरोड़ा नाले में डायवर्जन का कार्य किया गया इसके साथ ही प्रशासन द्वारा लगातार घसियारा मंडी में नाले की सफाई कार्य के अतिरिक्त नाले से अतिक्रमण हटाने का किया जा रहा है,ताकि भविष्य में बारिश का पानी बस्ती की ओर न जाए,सीधे नाले से शारदा नदी में जाए,और क्षेत्र में नुकसान न हो।


मंगलवार को भी उप जिलाधिकारी टनकपुर के नेतृत्व में प्रशासन की टीम द्वारा घसियारा मंडी नाले की सफाई एवं नाले में किए गएअतिक्रमण को बुलडोजर की मदद से हटाया। उन्होंने अवगत कराया कि यह कार्य नियमित किया जाएगा,जबतक नाले से सभी अतिक्रमण नहीं हट जाते हैं।

एसडीएम ने बताया घसियारा मंडी नाले में अतिक्रमण कर बनाई गई उक्त पुलिया द्वारा अवरोधक का कार्य किया गया,तेज बारिश में नाले में पेड़ आदि जो बहकर आए थे वो सभी इस पुलिया में रुक गए जिसके कारण नाले से पानी सीधे बस्ती की ओर चला गया और नुकसान हुआ।

इस समस्या के समाधान हेतु मंगलवार को पुलिया को हटाया गया। इसके अतिरिक्त अन्य अतिक्रमण भी हटाया गया।उपजिलाधिकारी पूर्णागिरि टनकपुर आकाश जोशी ने अवगत कराया कि अभी तक इस प्रकार के लगभग 12 अतिक्रमण हटाए जा चुके हैं। नाले की सफाई का आगे भी जारी रहेगा।