चंपावत में धू-धू कर जल रहे जंगल बीते दो ढ़ाई माह में 52 आग का घटनाओं में 51 हेक्टेयर से अधिक जंगल जलकर हुआ राख

चंपावत में धू-धू कर जल रहे जंगल बीते दो ढ़ाई माह में 52 आग का घटनाओं में 51 हेक्टेयर से अधिक जंगल जलकर हुआ राख

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है


रिपोर्टर : लक्ष्मण बिष्ट (चंपावत

स्थान चम्पावत

चंपावत जिले में गर्मी बढ़ने के साथ ही आग की घटनाएं भी बढ़ने लगी है। जिलेभर में बीते ढ़ाई माह में 52 आग की घटनाओं में 51.24 हेक्टेयर जंगल जलकर राख हो गया है।

वन विभाग की ओर से लगातार आग की घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन आग की घटनाएं कम होने का नाम नही ले रही हैं।

सोमवार को भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आग की घटनाएं देखने को मिली। आग लगने से क्षेत्र में धुंआ फैला हुआ है। अब जंगलों की आग गांव की ओर भी बढ़ने लगी है। जिले के पाटी ब्लॉक में दो आवासीय मकान भी आग की भेंट चढ़ गए है। आग लगने से पेड़ पौधे व कीट पंतगों की जलकर मौत हो जा रही है।

वही डीएफओ चम्पावत आरसी कांडपाल ने बताया कि वन विभाग की ओर से फायर सीजन से निपटने के लिए पूरे प्रयास किए गए हैं। जिसमें 216 फायर वाचर व 170 वन कर्मचारी सहित होमगार्ड के जवान भी लगाए गए हैं। बताया कि विभाग के कर्मचारी दिन रात आग बुझाने का प्रयास कर रहें हैं। साथ अभी तक विभाग की ओर से 11 नामजद लोगों के साथ कुल 27 लोगों के खिलाफ कार्रवाही की गई है।

बताया कि आग बुझाने में छः वनकर्मी भी घायल हो गए हैं। जिनका उपचार किया जा रहा है। डीएफओ ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति आग लगाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ वन अधिनियम के तहत कारवाही की जाएगी।