बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला उत्तरकाशी भ्रमण पर

बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला उत्तरकाशी भ्रमण पर

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता

रिपोर्ट – दीपक नौटियाल

स्थान – उत्तरकाशी

खबर उत्तरकाशी से जहां पर बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला ने जिले के अपने दो दिवसीय भ्रमण के दौरान उत्तरकाशी पहुंचे जहां उन्होंने जिला मुख्यालय पर अधिकारियों की बैठक लेकर बीस सूत्रीय कार्यक्रमों की प्रगति और एसडीजी की उपलब्धियों की समीक्षा की।

इस मौके पर अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजनाओं का पात्र व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए अधिकारियों को दूर-दराज के गांवों तक जाकर आम लोगों को योजनाओं की जानकारी पहुंचाने पर पूरा ध्यान देना होगा। इसके साथ ही योजनाओं के लिए आवेदन करने व स्वीकृति की प्रक्रिया भी आसान बनाई जाय।

श्री गैरोला ने कहा कि बीस सूत्रीय कार्यक्रमों में अधिकांश सूत्रों में जिले की रैंकिग अच्छी है, लेकिन जिन क्षेत्रों प्रगति कम है उसमें तुरंत सुधार लाएं, अगले दौर में इसकी विशेष समीक्षा होगी।पेयजल स्रोतों के संरक्षण व संवर्द्धन पर संबंधित विभागों को गंभीरता से समन्वित प्रयास करने के निर्देश देने के साथ ही सौर ऊर्जा को बढावा देने के लिए रूफ टॉप पावर प्लांट स्थापित किया जाने पर जोर दिया।

उन्होंने जिले में सौर ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में हो रहे कार्यों को सराहनीय बताते हुए कहा कि सरकारी भवनों पर भी सोलर प्लांट स्थापित किए जांय। श्री गैरोला ने ग्रामीण क्षेत्रों में आवास योजनाओं को जल्द पूरा किए जाने के साथ ही ग्रामीण सड़कों के निर्माण के मामले में वन भूमि अंतरण या अन्य वजह से आ रही अड़चनों को जल्द दूर करने के लिए पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देशित किया।

विद्यालयों में टॉयलेट्स की उपयुक्त व्यवस्था व सफाई की समस्या को लेकर कोई उपयुक्त समाधान तलाशे जाने की जरूरत बताते हुए गैरोला ने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए गांवों में कैम्प लगाए जाने के भी निर्देश दिए।