गौरा महोत्सव का हुआ शुभारंभ

गौरा महोत्सव का हुआ शुभारंभ

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोर्टर-लक्ष्मण बिष्ट

स्थान-लोहाघाट

लोहाघाट के नेपाल सीमा से लगे चमदेवल क्षेत्र के जिंडी गांव में आठ दिनों तक चलने वाले गौरा देवी महोत्सव का आगाज हो गया है। जिसके शुभारंभ मौके पर महिलाओं गांव के मंदिरों में पूजा अर्चना की । इस अवसर चमदेवल के चौखाम बाबा मंदिर से गौरा देवी की प्रतिमा को ग्रामीणों द्वारा डोले में सजाकर जिंडी के देवी थाना स्थित गौरा देवी मंदिर तक ले जाया गया। इस अवसर पर क्षेत्र की महिलाओं द्वारा मंगल गीतों से मां की आराधना की गई।

गौरा देवी महोत्सव का शुभारंभ भाजपा जिला उपाध्यक्ष मोहित पाठक द्वारा फीता काटकर किया गया। इससे पूर्व पुरोहित मदन कालोनी द्वारा मंदिर में पूजा पाठ सहित विभिन्न अनुष्ठान संपन्न कराए। पुरुषों ने गौरा, धूमारी, चाली का गायन और नृत्य किया। गौरा गायन में महाभारत कालीन योद्धाओं की वीर गाथाओं को गाया गया। महिलाओं ने गौरा देवी की प्रतिमा के चारों ओर मांगलिक गीत झोड़े, चांचरी गाए।

संचालन कल्यान चंद ने किया गौरा महोत्सव में शामिल होने के लिए कई प्रवासी अपने गांव पहुंचे हुए हैं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आजकल मा गौरा अपने मायके आई हुई है गौरा महोत्सव के शुभारंभ के साथ ही सीमावर्ती क्षेत्र में गौरा गायन की धूम मच गई है।इस दौरान बृज मोहन, प्रताप चंद,तारा चंद, पुष्कर चंद, रमेश चंद,देवी चंद,दीपक चंद,शंकर चंद, गुमान चंद, हयात चंद,पुष्पा देवी,रीता देवी, बसंती देवी,गंगा देवी, द्रोपदी देवी, पार्वती देवी, ईश्वरी देवी,गोविंदी देवी मौजूद रहे।