किच्छा में अवैध खनन जारी, प्रशासन की कार्य प्रणाली पर खड़े हो रहे सवाल

किच्छा में अवैध खनन जारी, प्रशासन की कार्य प्रणाली पर खड़े हो रहे सवाल

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोर्टर – राजू सहगल

स्थान – किच्छा

कोतवाली अंतर्गत हल्द्वानी मार्ग स्थित काली मंदिर के पीछे क्षेत्र में गोला नदी से खुलेआम अवैध खनन किए जाने से प्रशासन की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं। खनन माफियाओं द्वारा खुलेआम ओवरलोड वाहन दौड़ाने तथा प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही न किए जाने से खनन माफियाओं के हौसले बुलंद नजर आ रहे हैं। काली मंदिर के पीछे अवैध खनन किए जाने की सूचना के बाद उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने मौके पर औचक छापामार कार्यवाही की। इस दौरान एसडीएम ने मौके पर ओवरलोड खनन सामग्री से भरे करीब 10 डंपर को पकड़ लिया।

भारी मात्रा में खनन से भरे वाहन पकड़ने के बाद मौके पर भारी पुलिस फोर्स भी पहुंच गया। इस संबंध में मामले की विस्तृत जानकारी के लिए एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा से फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका फोन रिसीव नहीं हुआ। जानकारी के अनुसार नगर के हल्द्वानी मार्ग स्थित काली मंदिर तिराहे के पीछे गोला नदी किनारे अवैध खनन किए जाने की सूचना के बाद एसडीएम कौष्तुभ मिश्रा मौके पर पहुंच गए। मौके पर जेसीबी मशीनों के माध्यम से खुलेआम खनन किया जा रहा था। सूत्रों के अनुसार मौके पर खनन से भरे करीब 10 डंपर ट्रक को एसडीएम मिश्रा ने रोक लिया। एसडीएम की सूचना पर पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गया।

काफी देर तक एसडीएम कौष्तुभ मिश्रा द्वारा मौका मुआयना कर खनन सामग्री से भरे वाहनों के बारे में जानकारी हासिल की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। सूत्रों की मानें तो लंबे समय से खनन कारोबार कर रहे एक खनन माफिया द्वारा मिट्टी खदान की परमिशन के नाम पर गोला नदी में खुलेआम अवैध खनन किया जा रहा है। शाम ढलते ही खनन से जुड़े लोगों द्वारा अवैध खनन शुरू कर दिया जाता है और सुबह तड़के तक खनन कार्य जारी रहता है। दिन के अलावा रात में भी खनन का अवैध कारोबार खुलेआम चल रहा है।

जबकि नियमानुसार सूर्य उदय से पहले तथा सूर्यास्त के बाद खनन पर पूर्ण रूप से रोक लगी हुई है लेकिन किच्छा में नियम कानून को ठेंगा दिखाकर खनन माफिया खुलेआम खनन कर रहे हैं। चर्चा है कि कुछ विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत एवं संरक्षण में खनन माफिया द्वारा खुलेआम खनन कारोबार किया जा रहा है। एसडीएम द्वारा मौके पर पकड़े गए ट्रकों एवं खनन क्षेत्र का निरीक्षण किए जाने के संबंध में उनसे संपर्क कर जानकारी लेने का प्रयास किया गया, लेकिन लगातार बैल जाने के बाद उनका फोन रिसीव नहीं हुआ। फिलहाल खनन को लेकर क्षेत्र में चर्चाओं का दौर गर्म है।