कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट! DA पर आज लग सकती है मुहर, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी…

कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट! DA पर आज लग सकती है मुहर, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी…

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोटर – ब्यूरो रिपोट

स्थान – देहरादून

केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को आज गुड न्यूज मिल सकती है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज बैठक हो रही है जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए को मंजूरी मिल सकती है। बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद अब डीए की फाइल केंद्रीय कैबिनेट के पास पहुंच गई है।

जिसके बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी इजाफा किया जा सकता है।मीडिया रिपोर्टस के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। अगर डीए में चार परसेंट की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 परसेंट हो जाएगा।अगर किसी कर्मचारी को हर महीने 36,500 रुपये बेसिक पे मिलती है तो अभी उसका डीए 15,330 रुपये है। अगर जुलाई 2023 से डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 16,790 रुपये हो जाएगा।

साथ में जुलाई से एरियर भी मिलेगा। इसी तरह अगर किसी पेंशनर की मूल पेंशन 10,000 रुपये है तो उसका डीआर बढ़कर 4,600 रुपये हो जाएगा।गौरतलब हैकि केंद्र सरकार समय-समय पर अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी करती है। इसे साल में दो बार यानी जनवरी और जुलाई में महंगाई के हिसाब से संशोधित किया जाता है। इससे पहले जनवरी में डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) के आधार पर की जाती है।

इसके लिए एक तय फॉर्मूला है। पिछले 12 महीने के लिए एवरेज CPI-IW 382.32 है। इस फॉर्मूला के मुताबिक डीए 46.24 परसेंट होगा। पिछली बार यह 42.37 परसेंट था।