कोटद्वार: बाल वैज्ञानिक मना रहे विज्ञान सप्ताह

कोटद्वार: बाल वैज्ञानिक मना रहे विज्ञान सप्ताह

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोटर-रोशन कोटनाला

स्थान-कोटद्वार


लोगों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने और समाज में विज्ञान के प्रति जागरुकता लाने के लिए हर साल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

यह मानव जाति की प्रगति के लिए वैज्ञानिक विश्लेषण और खोज के महत्व पर प्रकाश डालता है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारतीय नागरिकों को भौतिक दुनिया को प्रभावित करने वाली घटनाओं का अध्ययन करने और समझने के लिए प्रोत्साहित करता है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस से पहले आर्य कन्या इंटर कॉलेज कोटद्वार में विज्ञान सप्ताह मनाया जा रहा है।

जिसमे कक्षा 6से कक्षा 12 तक की छात्राओं ने अपनी वैज्ञानिक सोच के आधार पर पर्यावरण से संबंधित मॉडल तैयार किए है। प्रतिवर्ष 28फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मद्देनजर रखते हुए विज्ञान सप्ताह मनाया जाता है। इस दौरान भौतिकी प्रवक्ता एवं यूसर्क कॉर्डिनेटर सरोज रावत ने कहा की जिस तरह से छात्राओं ने विज्ञान सप्ताह के अंतर्गत मॉडल बनाकर अपनी वैज्ञानिक सोच को दर्शाया है।

भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार का भी यही प्रयास रहता है की बाल वैज्ञानिकों की सोच को विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए आगे बढ़ाया जाए जिससे यह बाल कलाकार भविष्य में देश का नाम रोशन कर सके।