जोशीमठ: भू धंसाव पर फुगरों कंपनी की अन्तिम जियो टेक्निकल सर्वे शुरु

जोशीमठ: भू धंसाव पर फुगरों कंपनी की अन्तिम जियो टेक्निकल सर्वे शुरु

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोर्ट,संजय कुंवर

स्थान-जोशीमठ

सूबे के अंतिम सरहदी छोर पर बसे धार्मिक,तीर्थाटन ऐतिहासिक और पर्यटन नगरी जोशीमठ में भू धंसाव आपदा के 11 माह गुजर जाने के बाद एक बार फिर जिओ टेक्निकल सर्वे शुरू हो गया है। दरअसल मुंबई बेस नीदरलैंड की फुगरो कंपनी के द्वारा भू धंसाव प्रभावित जोशीमठ नगर के विभिन्न वार्डों में भू गर्भीय सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

कंपनी के द्वारा प्रभावित क्षेत्र के एक बड़े भाग में ड्रिलिंग की जा रही है जिससे जोशीमठ के नीचे की पक्की चट्टान का गहन अध्ययन किया जा सके। देश विदेश की कई नामी गिरामी वैज्ञानिक संस्थाओं ने जोशीमठ की केयरिंग केपिसिटी/ भार क्षमता को लेकर भू गर्भीय अध्ययन किया है। ऐसे में फुगरों कंपनी के द्वारा अंतिम बार किया जा रहा भूगर्भीय सर्वेक्षण पर ही अब सबकी निगाहें टिकी हुई है।

उसके पूरे सर्वे के बाद ही जोशीमठ के भार क्षमता की पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।वहीं सर्वे साईट पर मौजूद कार्यदायी संस्था के भू वैज्ञानिक अभिषेक भारद्वाज का कहना है कि अभी तक 50 मीटर से अधिक की कोर ड्रिलिंग हो चुकी है,लेकिन अभी भी पक्की चट्टान नहीं मिली है।सैंपल इकट्ठा कर अध्ययन के लिए मुंबई लैब में भेजे जा रहे है।

बताया कि इस ड्रीलिंग के दौरान जमीन के अंदर एक ट्यूब डाली जाती है उन्होंने बताया कि आगे 80 मीटर तक ड्रिलिंग करके पक्की चट्टान को ढूंढने की कोशिश की जाएगी।इस काम में दो से तीन महीने लग सकते हैं और उसके बाद रिपोर्ट सार्वजनिक हो सकती है