मांझी सड़क के लिए संगमचट्टा से वन मंत्री ने दि  50 लाख की मंजूरी

मांझी सड़क के लिए संगमचट्टा से वन मंत्री ने दि 50 लाख की मंजूरी

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोटर-दीपक नौटियाल

स्थान-उत्तरकाशी

भगवान गणेश की जन्मभूमि डोडीताल के अगोड़ा गांव में श्री गणेश महोत्सव में बतौर मुख्यतिथि पहुंचे सूबे के वन व तकनीकि शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने पर्यटक स्थल डोडीताल झील के सौंदर्य करण,वन विश्राम गृह के निर्माण एवं भंकोली से बकरया टॉप तक रोपवे का निर्माण आदि की बात कही। वहीं वन विभाग की वर्षो से ठप पड़े संगमचट्टी-सेकू -मांझी मोटर मार्ग निर्माण के लिए 50 लाख रूपए देने की घोषणा की।

विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल डोडीताल के अगोड़ा गांव में श्री गणेश उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर स्थानीय ग्रामीणों एवं छात्र-छात्राओं नें रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए और स्थानीय लोगों की खूब तालियां बटोरी। इस दौरान पहली बार गणेश की जन्म भूमि डोडीताल क्षेत्र में पहुंचे सूबे के वन एवं तकनीकि शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल का ग्रामीणों ने पारंपरिक भेष भूषा में स्थानीय वाध्य यंत्रो के साथ भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम कें ग्रामीणों को संबोधित करते उनियाल ने कहा, कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे गणेश महोत्सव में आने का मौका मिला है। कहा कि उत्तराखंड राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। स्थानीय लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके इसके लिए वन विभाग ने ईको टूरिज्म योजना शुरू की है। जिसमें सभी डीएफओ को पर्यटक स्थलों की सूची मुहैया कराने को कहा गया है। कहा कि पर्यटक स्थल डोडीताल क्षेत्र का अपना महत्व है, जिसे सूची में शामिल किया गया है।

कहा कि इस योजना के तहत 10 प्रतिशत धनराशी सरकार के खाते में जमा होगी। जबकि 90 प्रतिशत उसके संचालन एवं रखरखाव पर खर्च की जायेगी। कहा कि इसके लिए स्थानीय स्तर पर कमेटी गठित होगी, जो वहां की सभी गतिविधियों को संचालित करेगी। उन्होंने कहा कि वन विश्राम गृह डोडीताल का कार्य अगले वर्ष प्ररांभ कर दिया जायेगा। इसके साथ ही रोपवे निर्माण हेतु जल्द ही गंगोत्री विधायक के साथ केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से वार्ता करेंगे। विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल डोडीताल के अगोड़ा गांव में श्री गणेश उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर स्थानीय ग्रामीणों एवं छात्र-छात्राओं नें रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए और स्थानीय लोगों की खूब तालियां बटोरी। इस दौरान पहली बार गणेश की जन्म भूमि डोडीताल क्षेत्र में पहुंचे सूबे के वन एवं तकनीकि शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल का ग्रामीणों ने पारंपरिक भेष भूषा में स्थानीय वाध्य यंत्रो के साथ भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम कें ग्रामीणों को संबोधित करते उनियाल ने कहा, कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे गणेश महोत्सव में आने का मौका मिला है। कहा कि उत्तराखंड राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। स्थानीय लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके इसके लिए वन विभाग ने ईको टूरिज्म योजना शुरू की है। जिसमें सभी डीएफओ को पर्यटक स्थलों की सूची मुहैया कराने को कहा गया है। कहा कि पर्यटक स्थल डोडीताल क्षेत्र का अपना महत्व है, जिसे सूची में शामिल किया गया है। कहा कि इस योजना के तहत 10 प्रतिशत धनराशी सरकार के खाते में जमा होगी। जबकि 90 प्रतिशत उसके संचालन एवं रखरखाव पर खर्च की जायेगी। कहा कि इसके लिए स्थानीय स्तर पर कमेटी गठित होगी, जो वहां की सभी गतिविधियों को संचालित करेगी। उन्होंने कहा कि वन विश्राम गृह डोडीताल का कार्य अगले वर्ष प्ररांभ कर दिया जायेगा। इसके साथ ही रोपवे निर्माण हेतु जल्द ही गंगोत्री विधायक के साथ केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से वार्ता करेंगे।