वृक्षारोपण का कार्यक्रम

वृक्षारोपण का कार्यक्रम

रिर्पोटर- ऐजाज हुसैन

स्थान- लालकुआँ

तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रूद्रपुर की टांडा रेंज में हरेला महोत्सव-2024 अभियान के तहत शुक्रवार को वन क्षेत्राधिकारी कार्यालय के समीप वन क्षेत्र में वृक्षारोपण किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे रूद्रपुर विधायक शिव अरोड़ा एवं प्रभागीय वन अधिकारी उमेश चन्द्र तिवारी ने विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित किये। इस मौके पर विधायक शिव अरोड़ा ने पीपल का वृक्ष लगाकर हरेला पर्व की महत्ता, पर्यावरण संरक्षण व संवर्द्धन और पौधों की महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने व उनकी देखरेख करने की अपील की।

इस दौरान रेंज के समस्त अधिकारी व कर्मचारी समेत वन गुर्जरों व अन्य लोगों द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया। जिसमें अलग-अलग प्रजाति जैसे पीपल, बैल, बहेड़ा, जामुन, शीशम, अर्जुन, बरगद और पाखंड के लगभग 200 के करीब पौधे रोपित किए गए हैं।

वहीं प्रभागीय वन अधिकारी उमेश चन्द्र तिवारी ने कहा कि वन विभाग द्वारा समय-समय पर पौधारोपण किया जाता है जो विभाग का रूटिन कार्य है। उन्होंने कहा कि हरेला पर्व के अवसर पर पर्यावरण के दृष्टिकोण से नीम, बरगद, एवं पीपल के ज्यादातर वृक्ष लगाए गए हैं जो भविष्य में पर्यावरण के लिहाज से बेहद लाभकारी सिद्ध होंगे। उन्होंने बताया कि रूद्रपुर डिवीजन में 22 लाख पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य है जिसके तहत सभी रेंजों में वृक्षारोपण किया जा रहा है

वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम ने कहा कि टांडा रेंज में दो लाख पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य रखा है जिसके तहत जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, सरकारी कर्मचारियों तथा ग्रामीणों के बीच वृक्षारोपण कार्यक्रम कर वृहद पौधारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा आज विभिन्न प्रजाति के छायादार पौधे लगाए हैं। यह वृक्षारोपण कार्यक्रम इसी तरह आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की है।