रानीखेत : कार्यशाला का दूसरा दिनःबच्चों ने सीखी निबंध लेखनकी बारीकियां

रानीखेत : कार्यशाला का दूसरा दिनःबच्चों ने सीखी निबंध लेखनकी बारीकियां

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ चैनल. News Portal uk को सब्सक्राइब करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता है

रिपोट – संजय जोशी

स्थान – रानीखेत

कैंट इंटर कालेज रानीखेत में किताब कौतिक आयोजन समिति तथा बालप्रहरी द्वारा आयोजित बाल लेखन कार्यशाला के दूसरे दिन बच्चों ने निबंध लेखन की बारीकियां सीखी। बच्चों से हॉल में उपलब्ध किसी एक सामान पर निबंध लिखने को कहा गया। बच्चों ने तत्काल अपने मन पंसंद विषय पर निबंध लिखा। बच्चों द्वारा लिखे निबंध की प्रशंसा करते हुए बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने कहा कि निबंध साहित्य की वह विधा है जिसके लेखन में कोई भी बंधन नहीं है। निबंध शब्द की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि नि का आशय नहीं तथा बंध का आशय बंधन से हैं।

उन्होंने पैन का उदाहरण देते हुए कहा कि पैन पर निबंध लिखने से पहले इसकी पृष्ठभूमि लिखेंगे। यानी जैब पैन नहीं था तब किन-किन माध्यमों से लिखते थे। पैन के आकार-प्रकार,पैन के भाग,पैन के लाभ, पैन के नुकसान तथा अंत में उपसंहार को समझाया। उसके बाद बच्चों ने हमारा रानीखेत, मेरा गांव, भविष्य का मेरा सपना, पानी बचाएं जीवन बचाएं, घर के बड़े लोगों का सम्मान,क्यों जरूरी है लड़कियों का पढ़ना आदि

दिए गए विषयों में से मन पसंद विषय पर निबंध लिखा।आज के कार्यक्रम की शुरूआत ‘ज्ञान का दीया जलाने’ समूह गीत से हुई। आज अध्यक्ष मंडल में खुशी यादव, तनूजा बिष्ट, अली अरमान, प्रियांशी अधिकारी. को शामिल किया नव्या मठपाल व काव्यांश पुनेरा ने विगत दिवस की रिपोर्ट बताई। आज संपन्न गिनती लिखो प्रतियोगिता, पहाड़ा लिखो प्रतियोगिता, शब्द लेखन प्रतियोगिता तथा स्मृति चित्रण प्रतियोगिता में पल्लवी बिष्ट, हर्षित बिष्ट, देवांश पांडेय, मानवी जोशी, ऐश्वर्या भारती, नवीन बिष्ट को पुरस्कार में बाल साहित्य उपहार में दिया गया।बच्चों ने दिए हुए शब्दों के आधार पर कविता तैयार की। बाल कवि सम्मेलन के लिए अधिक कवि होने के कारण नृत्य करवाकर कवियों का चयन किया गया।

बाद में सभी बच्चों को बाल कवि सम्मेलन में शामिल कर लिया गया। बाल कवि सम्मेलन के लिए खुले मतदान के आधार पर संचालक, अध्यक्ष तथा अतिथि का चयन किया गया। देवांश पांडेय संचालक, अनन्या अवस्थी सह संचालक तथा पल्लवी बिष्ट अध्यक्ष चुनी गई। आज बाल कवि सम्मेलन, नुक्कड़ नाटक, समूह गीत अलग-अलग समूहों में कार्य कराया गया। नाटक के दो समूहों ने बहुत सुंदर नाटक प्रस्तुत किया। सिटी कांवेंट स्कूल गनियाद्योली के बच्चों ने 5 मिनट में सुंदर नाटक प्रस्तुत किया।

भुवन पांडे, गायत्री राजौरिया, हिमानी सुयाल, नरेश डोबरियाल, रश्मि तिवारी, अर्चना पंत, अनुजा फर्त्याल ने संदर्भ दाता बतौर बच्चों का मार्गदर्शन किया।इस अवसर पर छावनी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य ललित मोहन आर्य, किताब कौतिक आयोजन समिति के अध्यक्ष विमल सती, संयोजक हेम पंत, राजेन्द्र पंत आदि उपस्थित थे।