सरकार की योजनाओं को धरातल मे उतारनै के लिए कमर कस ले अधिकारी – सौरभ बहुगुणा

सरकार की योजनाओं को धरातल मे उतारनै के लिए कमर कस ले अधिकारी – सौरभ बहुगुणा

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता

रिपोटर-दीपक नौटियाल

स्थान-उत्तरकाशी

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने जिले के अपने भ्रमण के दौरान अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने और जन-प्रतिनिधियों के सुझावों पर अमल कर योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करते हुए पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए बहुगुणा ने सिंगोट गांव जाकर मत्स्य तालाबों एवं ट्राउट हैचरी का निरीक्षण करने के साथ ही मत्स्य पालकों को चौबीस लाख बीस हजार रूपये की अनुदान राशि के चैक वितरित किए।

राज्य के पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा जिले के तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान डामटा, नौगांव, पुरोला, बड़कोट और ब्र्रह्मखाल में जनता और पशुपालकों से भेंट एवं जन-संवाद करने के बाद गत देर सायं जिला मुख्यालय उत्तरकाशी पहॅुचे बुहुगणा ने जिला सभागार में पशुपालन, मत्स्य एवं डेयरी विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की प्रगति की पड़ताल की। उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान आम लोगों एवं पशुपालकों द्वारा उठाए गए मामलों के निस्तारण के बावत अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभार्थियों के चयन में जन-प्रतिनिधियों के सुझावों पर समुचित विचार कर तत्परता से अमल किया जाय। उन्होंने योजनाओं एवं लाभार्थियों के चयन की क्रॉस चैकिंग का मैकेनिज्म विकिसित किए जाने पर जोर देने के साथ ही विभागीय योजनाओं के पाक्षिक आधार पर समीक्षा करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि योजनाओं को प्रोफेशनल तरीके से संचालित कर स्थानीय लोगों की आजीविका के अवसरों में वृद्धि की जा सकती है और पलायन रूक सकता है।

उन्होेंने कहा कि जिले में आगामी मार्च माह तक पशुपालन, मत्स्य और डेयरी विभाग न्यूनतम एक-एक योजना को मॉडल के तौर पर जमीन पर उतारना सुनिश्चित करें। बहुगुणा ने गोवंश संरक्षण के लिए जिले में प्रशासन के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए जिलाधिकारी को बधाई देते हुए ऐसे प्रयास निरंतर जारी रखे जाने की आवश्यकता बताई अपने जनपद भ्रमण के अंतिम चरण में श्री बहुगुणा ने आज उत्तरकाशी में शक्ति मंदिर एवं विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद डुण्डा ब्लॉक के सिंगोट गांव का जाकर मत्स्यपालन के क्षेत्र में नए उभरते कलस्टर का निरीक्षण किया। सिंगोट गांव पहुंचने पर प्रधान महेन्द्र सिंह पंवार, नागराजा मत्स्यजीवी उत्पादन सहकारी समिति सिंगोट के अध्यक्ष विजय कलूड़ा आदि ने कैबिनेट मंत्री बहुगुणा का स्वागत कर इस क्षेत्र में मत्स्य पालन को बढावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों और मत्स्यपालकों की समस्याओं की जानकारी दी। बताया गया कि इस क्षेत्र में मत्स्य पालन विभाग के सहयोग से ट्राउट मछली के उत्पादन से काफी लोग जुड़़े हैं और उन्हें अच्छा मुनाफा मिल रहा है।

इस गांव में ट्राउट मत्स्य बीज के तैयार करने हेतु मिनी हैचरी भी स्थापित की गई है और विपणन के लिए विभाग द्वारा रेफ्रिजरेटेड वैन भी दी गई है। कैबिनेट मंत्री ने इस क्षेत्र में उल्लेखनीय पहल के लिए गांव के युवा विनय व नीरज कलूड़ा को सम्मानित करने के साथ ही उन्हें अन्य युवाओं को प्रेरित करने की अपील की। कहा कि इस काम को बड़ा कलस्टर बनाकर करने से ग्रामीणों को अधिक फायदा मिल सकेगा। विभाग ने इसके लिए मुख्यमंत्री मत्स्य संपादा योजना में महिलाओं को जोड़ने सहित अनेक प्रकार केे प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है।