आजादी से अब तक 10 किलोमीटर की पैदल यात्रा को मजबूर हैं पिलंग के ग्रामीण

आजादी से अब तक 10 किलोमीटर की पैदल यात्रा को मजबूर हैं पिलंग के ग्रामीण

उत्तरकाशी

रिपोर्ट -दीपक नौटियाल

कहते हैं न सड़क आयेगी तो विकास के द्वारा खुलेंगे ओर लोग विकास की किरणों से अपने भविष्य की कल्पनाओं को हकीकत में बदलेंगे पर विकास क्या मायने रखता है है आज हम हकीकत दिखाते हैं
जनपद उत्तरकाशी का सीमांत विकास खंड भट्टवाडी जिसमें सरकार वाईब्रेंट ब्लेज़ को विकसित करने के लिए अपनी सारी मसिनरी लगा रही है ओर हवाई जहाज से मंत्री यहां शिलान्यास कर भी रहे हैं

पर हम जिस गांव की आज बात कर रहे हैं वह जनपद मुख्यालय के नजदीक एवं विकास खंड कार्यालय के महज ही कुछ किलोमीटर दूर है ईको सेंसिटिव जोन की मार झेलते झेलते इस गांव को 2021 में प्रधानमंत्री सड़क योजना की सोगात तो मिली पर विभाग एवं ठेकेदार की जमींदारी से आजादी के बाद भी इस गांव के लोग कैसे ठगे जा रहे हैं इस तस्वीर में देखिए
जनपद उत्तरकाशी का पिलंग गांव जहां की आधी पीड़ी ने शायद सड़क कैसी होती है केवल कल्पनाओं में ही देखा होगा
एक तरफ हमारा देश आज शान से चांद पर तिरंगा लहरा रहा है वहीं

दूसरी तरफ आजदी के बाद भी पिलंग के लोग 10 किलोमीटर की विषम पैदल दूरी तय करने को मजबूर हैं गांव के बड़ी उम्र के लोग कहीं सालों से जनपद मुख्यालय नहीं आ पाते हैं वहीं बात की जाए ग्रामीणों की तो आज भी डंडियों के सहारे अस्पताल पहुंचाईं जा रहे है विचार लोग गांव में अगर किसी को कोई भी स्वस्थ सम्बंधित शिकायत होती है तो गांव में पहले ही लोग चयनित किए जाते हैं जो डंडी कंडियो के माध्यम से 10 किलोमीटर दूरी तय कर ब्लोक मुख्यालय पहुंचाने का काम करते हैं ओर अगर गर्भवती महिलाओं का मामला हो तो कहीं महिलाओं की डिलीवरी रास्ते में ही हो जाती है


हालांकि उत्तरप्रदेश से अलग होने के बाद उत्तराखंड सरकार ने यहां की सुध लेने की कोशिश की थी 2020 में आजादी के बाद इस गांव के लिए सड़क का रिवन काट दिया गया प्रधानमंत्री सड़क योजना से सड़क का शुभारंभ भी किया गया पर यह सड़क मात्र 4 किलोमीटर बनने के बाद ब्रिडकुल जिनको यहां के पुल बनाने का ठेका मिला पर विभागीय अधिकारियों की लापरवाही एवं ठेकेदार की जमींदारी प्रथा के कारण आज तक इस छोटे से पुल का निर्माण नहीं हो पाया सड़क निर्माण में लगी कार्यदाई संस्था पीएम जी एस वाई का कहना है कि सड़क काटने

के लिए उन्हें मशीनरी की जरूरत है पर पुल का निर्माण न होने के कारण वह सड़क कटिंग के लिए मशीन भेजनें में आशमर्थ है ऐसे में उत्तराखंड सरकार के महत्वपूर्ण निगम ब्रीडकुल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं ब्रिडकुल ने ऐसे ठेकेदार को काम दिया है जो केवल पिछले चार सालों में 48 मीटर पुल पर काम नहीं कर पा रहा है जिसके कारण आगे की सड़क कटिंग का काम रूका हुआ हैं आखिर आजादी के बाद सड़क की आस देख रहे इन ग्रामीणों के आगे ठेकेदार की लापरवाही कहे या विभागीय कमिशन के खेल को ये ग्रामीण झेलने को मजबूर हैं


पर अब ग्रामीण भी आर पार के मूड में हैं ग्रामीणों का कहना है कि एक सप्ताह के अन्दर अगर ब्रिडकुल नहीं जागा तो आर पार की लड़ाई होगी जिसका खामियाजा उत्तराखंड सरकार को चुकाना पड़ेगा