15 किलोमीटर दुर्गम यात्रा के साथ वायु रथ महोत्सव का हुआ समापन

15 किलोमीटर दुर्गम यात्रा के साथ वायु रथ महोत्सव का हुआ समापन

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोटर -:लक्ष्मण बिष्ट

स्थान -लोहाघाट

:लोहाघाट के 20 गांव बिशुंग व 5 गांव सुई के परस्पर सहयोग से चल रहे असाड़ी वायुरथ महोत्सव का मां भगवती की 15 किलोमीटर दुर्गम वायुरथ यात्रा के साथ समापन हो गया। इस दौरान हजारों लोगों ने मां भगवती के डोले के दर्शन कर मंदिर में शीश नवाया।रक्षा बंधन के पर्व पर वायुरथ यात्रा की तैयारियों में चारद्योली के समस्त आयुधों को आदित्य महादेव मंदिर में लाया गया। देवडांगरों ने गद्दी लगाकर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया। मंदिर में पारंपरिक पूजा संपन्न होने के बाद सभी देवडांगरों को अंग वस्त्र भेंट किए गए।

मां भगवती की गुप्त प्यौली को सुंई के आदत्यि महादेव मंदिर में परिक्रमा कराई गई। मां भगवती के वायुरथ को हजारों की संख्या में भक्तगणों ने बिना रस्सों के सहारे करीब 15 किमी. दुर्गम व कठिन वायुरथ यात्रा प्रारंभ की। वायुरथ के साथ चल रहे देवडांगरों ने भक्तों को चंवर झुलाते हुए अपना आशीर्वाद दिया। वायुरथ गलचौड़ा, पऊ, चनकांडे, डुंगरी से होते हुए खैसकांडे होते हुए उखाकोट की दुर्गम पहाड़ियों को पार करते हुए बीस गांव बिशुंग पहुंचा। टाक खला में कुछ देर के लिए रथ रूकने के बाद देवडांगरों को कन्धे में ले जाकर बुड़चौड़ा मंदिर में स्नान करवाया गया। तथा देर रात सुंई के आदित्य महादेव मंदिर में वापस रथ पहुंचा, जहां मां भगवती और आदित्य महादेव की संयुक्त पूजा अर्चना और आरती की गई।

महोत्सव समिति के अध्यक्ष श्याम चौबे ने वायुरथ महोत्सव की आयोजन समिति के अलावा जिला प्रशासन का आभार जताया। सहयोग में मुख्य संरक्षक सचिन जोशी, सुनील चौबे, भुवन चौबे, मदन पुजारी, सुनील चौबे, गुड्डू डुंगरिया, जीवन खर्कवाल, हयात सिंह माहरा, प्रेम चौबे, मोहन चौबे आदि लोग मौजूद रहे।