हार्षिल मे आयोजित होगा सेब महोत्सव प्रदेश के साथ अन्य प्रदेशों के बागवान भी लेंगे हिस्सा

हार्षिल मे आयोजित होगा सेब महोत्सव प्रदेश के साथ अन्य प्रदेशों के बागवान भी लेंगे हिस्सा

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें .ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोर्ट – दीपक नौटियाल

स्थान -उत्तरकाशी

हर्षिल में आयोजित होने वाला दो दिवसीय राज्य स्तरीय सेब महोत्सव बहुआयामी होगा। इस महोत्सव की प्रदर्शनी में जहां सेब की विविध किस्में देखने को मिलेंगी वहीं बागवानी को लेकर विशेषज्ञों से संवाद, नई तकनीकों की जानकारी जैसे अनेक महत्वपूर्ण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

इस दौरान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और रीवर राफ्टिंग आदि गतिविधियों का आयोजन भी होगा। महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने जिला मुख्यालय पर अधिकारियों की बैठक लेकर वाईब्रेंट विलेज के इस महत्वपूर्ण आयोजन को कामयाब बनाने के निर्देश दिए हैं।

सीमांत क्षेत्र के हर्षिल गांव में आगामी 19 एवं 20 अक्टूबर को राज्य स्तरीय सेब महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। तय कार्यक्रम के अनुसार 19 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से महोत्सव में भाग लेने वाले किसानों व प्रदर्शों का पंजीकरण शुरू हो जाएगा और पूर्वाह्न 10.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ महोत्सव का उद्घाटन सत्र शुरू होगा। इसी दिन सेब प्रदर्श प्रतियोगिता के आयोजन के अलावा विशेषज्ञों द्वारा सेब की नई प्रजातियों की जानकारी देने के साथ ही तकनीकी विषयों पर प्रस्तुतिकरण का सत्र भी तय है।

महोत्सव के दूसरे दिन 20 अक्टूबर को कृषक संवाद एवं बागवानी की योजनाओं पर जानकारी का सत्र होगा तथा प्रतिभागियों को धराली गांव के एक उद्यान और झाला स्थित कोल्ड स्टोरेज का भ्रमण कराया जाएगा। समापन दिवस पर महोत्सव के प्रतिभागियों को रीवर राफ्टिंग के रोमांच से भी रूबरू कराया जाएगा।