3 दिन तक दिल्ली बंद का ऐलान! नैनीताल सहित इन टूरिस्ट स्पॉटों में 70% होटल पैक

 3 दिन तक दिल्ली बंद का ऐलान! नैनीताल सहित इन टूरिस्ट स्पॉटों में 70% होटल पैक

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सबसे पहले खबरें जानने के लिए हमारे न्यूज़ ही चैनल. News Portal uk सब्सक्राइब जरूर करें ख़बरों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9634912113,- 8057536955 न्यूज़ पोर्टल, उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल में सभी विधान सभा स्तर पर संवाददाता\विज्ञापन संवाददाता, ब्यूरो चीफ की आवश्यकता हैं

रिपोटर -ब्यूरो रिपोट

स्थान -नैनीताल

 जी-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली में होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान दिल्ली बंद के ऐलान के बाद नैनीताल में पर्यटन बेहतर होने की उम्मीद बढ़ गई है। होटल पूरी तरह से पैक हो गए हैं।जी-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली में होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान दिल्ली बंद के ऐलान के बाद नैनीताल में पर्यटन बेहतर होने की उम्मीद बढ़ गई है। दिल्ली बंदी के दौरान नैनीताल समेत आसपास के होटल व गेस्ट हाउस में 50 से 70 प्रतिशत तक एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं। जबकि पूछताछ का जारी है। दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक जी-20 सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

इस बीच दिल्ली पूर्ण रूप से बंद का ऐलान किया गया है। तीन दिन तक सभी कामकाज वर्क फ्रॉम होम रहेंगे। ऐसे में लोगों ने घरों पर रहने की वजाय भ्रमण का मन बनाया है। नैनीताल में लगातार दिल्ली के पर्यटकों की ओर से होटल एवं गेस्ट हाउसों में पूछताछ की जा रही है। यही नहीं अधिकांश होटलों में एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई हैं।इससे ठीक एक दिन पूर्व 7 सितंबर को जन्माष्टमी का अवकाश भी है। नैनीताल में करीब पांच सौ होटल व गेस्ट हाउस संचालित किए जाते हैं। भवाली, भीमताल, मुक्तेश्वर, रामगढ़ आदि पर्वतीय रीजन के पर्यटक स्थलों पर एक हजार होटल, गेस्ट हाउस तथा होम स्टे चल रहे हैं।दरअसल इस साल बरसात में नैनीताल में पर्यटन कारोबार पूरी तरह चौपट रहा। हिमाचल में आपदा के बाद लोगों में भय का माहौल बना हुआ था। लेकिन अब बरसात के बाद पहली बार बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने की संभावनाएं बनी हुई हैं।

हिमाचल में आपदा को देखते हुए ज्यादातर पर्यटक नैनीताल का रुख कर रहे हैं।एडवांस बुकिंग शुरू हो गई हैं। हालांकि पूछताछ करने वाले पर्यटकों की संख्या अधिक है। लेकिन आने वाले एक-दो दिन में बेहतर बुकिंग होने की संभावनाएं हैं। पटरी से उतरा पर्यटन कारोबार एक बार फिर बेहतर होगा।दिल्ली में प्रस्तावित जी-20 सम्मेलन में महानगर की बंदी से नैनीताल का पर्यटन बेहतर होगा। 80 प्रतिशत से अधिक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। होटल प्रबंधन तैयारियों में जुट गया है।